The Ultimate Revelation Of The Success Story Of Amazon-In Hindi

Knowledge: Learn something from the success story of Amazon-In Hindi|
अमेज़न की सफलता की कहानी से कुछ सीखें-



The resource platform


जेफ बेजोस ने 1994 में एक कंपनी की स्थापना की और इसका नाम कैडबरा रखा। अगले वर्ष 1995 में, यह कंपनी नए नाम अमेज़ॅन के साथ ऑनलाइन हो गई, और आज हम सभी इस नाम से परिचित हैं। अब Amazon, जो इस ग्रह का सबसे बड़ा रिटेलर है, ने इसे केवल एक ऑनलाइन बुक स्टोर से शुरू किया। कंपनी का नाम अमेज़ॅन नदी से प्रेरित है और इसने वास्तव में यह साबित कर दिया है कि यह भी एक बड़ा नाम है क्योंकि नदी है। नीचे अमेज़न की सफलता की कहानी देखें।

Amazon.com सफलता की कहानी

पूरा नाम: Amazon.com, Inc

स्थापित: 1994

संस्थापक: जेफरी प्रेस्टन जोर्गेनसेन

सीईओ: जेफरी प्रेस्टन जोर्गेनसेन

उद्योग: इंटरनेट

सेक्टर: सार्वजनिक

देश: यूएसए

वेबसाइट: amazon.com

वह मुख्य विशेषता क्या थी जिसने बेजोस को आकर्षित किया ?

Jeff


उसने एक ऑनलाइन स्टोर शुरू करने का फैसला किया जो विश्व स्तर पर स्वीकार किया गया और अब ऑनलाइन सामान खरीदने के लिए सबसे अच्छी जगह बन गया है? यह कोई और नहीं बल्कि किसी भी व्यवसाय की कुंजी थी जो ग्राहकों की संतुष्टि है। उन्होंने ग्राहकों और भविष्य की सही भविष्यवाणियों पर ध्यान केंद्रित किया जिससे अमेज़ॅन को एक अंतर बनाने और अपने प्रतिस्पर्धियों से आगे निकलने में मदद मिली। जेफ बेजोस ने हमेशा दूसरों से अलग तरीका अपनाया। २१वीं सदी की शुरुआत में, यह कई ई-कंपनियों के लिए भी अच्छा नहीं होने वाला था, यहां तक ​​कि वे जीवित भी नहीं रह सकते थे, उस समय जेफ बेजोस कुछ साल पहले ही एक स्टार्ट-अप होने से अमेज़न के साथ बाजार का नेतृत्व कर रहे थे। . यह साबित करने के लिए पर्याप्त है कि बेजोस की असामान्य योजना आखिरकार काम कर गई।

Trp


ऑनलाइन किताबों की दुकान के बाद, अमेज़ॅन संगीत सीडी, सॉफ्टवेयर, उपकरण, खिलौने, खेल के सामान और यहां तक ​​​​कि किराने का सामान भी सब कुछ बेचने लगा। लेकिन सबसे बड़ा मोड़ नवंबर 2007 में लॉन्च हुई किंडल ई-बुक का आविष्कार था जो अमेज़न का सबसे बड़ा आविष्कार था। ग्राहक हार्डकवर संस्करण से किंडल ई-बुक्स में स्थानांतरित हो गए क्योंकि इसकी आसान उपयोगिता और ऑनलाइन संस्करणों की उपलब्धता दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। किंडल की बिक्री ने अमेज़ॅन के राजस्व में अप्रत्याशित वृद्धि की।


सब कुछ के बजाय, अभी भी, अमेज़ॅन का ध्यान केवल ग्राहक अनुभव पर है जो वे प्रदान करते हैं और यही एकमात्र चीज है जिसने अमेज़ॅन के विकास में 2012 में 97,000 कर्मचारियों के साथ $ 61 बिलियन का मुनाफा कमाने के लिए सभी अंतर बनाए। जेफ बेजोस ने हमेशा बनाने की कोशिश की उनके ग्राहक खुश हुए और इसके लिए इन परिवर्तनों को लागू करना उनका मास्टरस्ट्रोक था-


  • मार्केटिंग खर्चों में कटौती करें और ग्राहक को खुश रखने के लिए उनका निवेश करें।
  • विज्ञापन खर्चों में कटौती की और इस तरह ग्राहकों के लिए मुफ्त शिपिंग की पेशकश की।

उद्योग में दूसरों की तुलना में मुफ्त शिपिंग और सबसे कम कीमतों ने इसे अनदेखा करना एक कठिन विकल्प बना दिया। फिर से यह मुफ्त शिपिंग के साथ सबसे कम कीमत प्रदान करने की उनकी रणनीति थी जिसे किसी के द्वारा नजरअंदाज नहीं किया जा सकता था और सभी को अमेज़ॅन पर खरीदने के लिए आकर्षित किया गया था। 

तो अमेज़ॅन की सफलता के पीछे से रहस्य यह है कि उन्होंने अपने ग्राहकों के साथ संबंध कैसे बनाए रखा, जो हर व्यवसाय के लिए सीखने की जरूरत है।


यह सब Amazon के बारे में था कि यह कैसे शुरू हुआ और सफलता प्राप्त की लेकिन 

आप सभी जानना चाहते थे कि इसकी शुरुआत क्यों हुई?

 इसकी शुरुआत एक ऐसे शख्स के साथ हुई थी जो अपने बेटे PS3 को सरप्राइज गिफ्ट के तौर पर गिफ्ट करना चाहता था। जब उसे 4 दिन बाद भी नहीं मिला तो उसने ग्राहक प्रतिनिधि को बुलाया और उसे पूरी कहानी बताई और ग्राहक सेवा प्रतिनिधि ने उसे अगले ही दिन डिलीवरी का आश्वासन दिया। उसके बाद, इस आदमी ने पूछा कि उसे कितना भुगतान करना चाहिए, प्रतिनिधि ने जवाब दिया, "कुछ नहीं"। उस व्यक्ति ने न्यूयॉर्क टाइम्स में एक लेख लिखने का फैसला किया जिसे लाखों संभावित ग्राहकों ने पढ़ा।

 यहीं से Amazon की शुरुआत हुई और इसका मतलब है। ग्राहक के प्रति यह रवैया उस कंपनी को ले गया है जहां कोई अन्य कंपनी नहीं पहुंची है।


यह केवल अमेज़ॅन की सेवा के कारण है कि यह ग्राहकों द्वारा मौखिक और सकारात्मक समीक्षाओं पर निर्भर करता है। उनकी सेवा और ग्राहक समीक्षा लाखों अन्य लोगों को सही निर्णय लेने और दिन के अंत में उनकी खरीदारी से संतुष्ट होने में मदद करती है।


अमेज़ॅन हमेशा नवाचार में अग्रणी होता है और अपने ग्राहकों के लिए चीजों को सरल और आकर्षक बनाने में सबसे पहले होता है। इच्छा सूची विकल्प की विशेषताएं जो वे प्रदान करते हैं और उन उत्पादों का भी सुझाव देते हैं जिनमें हमारी रुचि हो सकती है जो हमारे द्वारा खरीदे गए उत्पादों और सेवाओं के आधार पर कंपनी के प्रमुख मूल्य हैं। आज अमेज़ॅन एक फ्लैट वार्षिक सदस्यता के लिए फिल्मों और गानों की स्ट्रीमिंग के साथ क्लाउड-आधारित स्टोरेज और कंप्यूटिंग सेवाएं भी प्रदान करता है।



फिर से अमेज़ॅन द्वारा उठाया गया एक और अलग कदम यह है कि उसने अमेज़ॅन के प्लेटफॉर्म का उपयोग करके अपने उत्पादों को बेचने का विकल्प प्रदान करके लोगों को जोड़ना शुरू कर दिया। अमेज़ॅन किसी भी अन्य व्यवसाय के लिए सबसे अच्छा उदाहरण है जिसने दिखाया कि व्यवसाय को सर्वोत्तम तरीके से कैसे करना है और ग्राहक की जरूरतों को समझना है। प्रत्येक व्यवसाय की सफलता अंत में अपने ग्राहक की संतुष्टि में निहित है।


©THE RESOURCE PLATFORM

0 Comments